बंद करे

जिले के बारे में

वर्तमान कौशाम्बी जिला 4 अप्रैल 1 99 7 को इलाहाबाद जिले से बना था। जिला मुख्यालय, मंझानपुर यमुना नदी के उत्तर तट पर इलाहाबाद के दक्षिण-पश्चिम में इलाहाबाद से लगभग 55 किमी दूर स्थित है। यह दक्षिण में चित्रकूट, उत्तर में प्रतापगढ़, पश्चिम में पूर्व और फतेहपुर इलाहाबाद के इलाकों से घिरा हुआ है। हालांकि, इस जिले के कब्जे वाले इलाके में बहुत गौरवशाली अतीत है। प्राचीन भारत में, मसीह के जन्म के सैकड़ों वर्ष पहले, कौशाम्बी, छेदी-वत्स जनपद की राजधानी थी, एक प्रमुख जनपद जिनमें भारत-आर्य लोगों का विभाजन हुआ था, में से एक था। जैसा कि इनमें से कुछ जनपद ब्राह्मणों और उपनिवासों में प्रमुखता से आते हैं, यह संभव नहीं है कि कौशाम्बी की पुरातनता ब्राह्मणों की अवधि में वापस जाती है। सतपथ ब्राह्मण का कहना है कि कौशंबी नामक एक व्यक्ति को कौशाम्बी का जन्म हुआ था। महाभारत और रामायण द्वारा इस शहर की यह प्राचीन काल की पुष्टि की गई है, जो कुसाम्बा को तीसरा बेटा, कुशी राजा उपरिका वासु के तीसरा बेटा और कुसाम के पुत्र कुसाबा के लिए अपनी नींव बता रहा है।

परमत्थाज्योतिका के अनुसार, सुट्तनिपता, कौशाम्बी की टिप्पणी, ऋषि कोसम्बा के आश्रम थे, जिसके बाद इसे उस नाम से जाना जाने लगा। बौद्धघोसा का रिकॉर्ड है कि कौशाम्बी को इतना नाम दिया गया था क्योंकि शहर की स्थापना के दौरान, कुसाम्का के एक बड़े पेड़ को उखाड़ फेंका गया था। बौद्धघोसा एक परंपरा को भी गूंजते हुए लगता है जो जैनस को भी जाना जाता है, हालांकि थोड़ी अलग संस्करण में। जैन विविध-तर्ती-काल्प कौशाम्बी के मुताबिक इसे बुलाया गया था क्योंकि यह कुसम् पेड़ में बढ़ गया था।

पुराणों के अनुसार, निकसू, परिसिसिता की ओर से छठे स्थान पर, हस्तिनापुरा से कौशाम्बी तक अपनी राजधानी स्थानांतरित की, क्योंकि हस्तिनापुर बाढ़ से तबाह हो गया था, कुरु परिवार में टिड्डियों और उथल-पुथल पर आक्रमण किया गया था।जाहिर है, पौराणिक कथा के अनुसार, कौशाम्बी शहर को पांडवों के वंशज की नई राजधानी के रूप में चुना जाना काफी महत्वपूर्ण था। किंवदंती, इस प्रकार ब्रह्मास, महाभारत और रामायण में दर्ज किए गए शहर की पुरातनता की पुष्टि करता है।

बुद्ध के समय कौशाम्बी भारत के छह सबसे महत्वपूर्ण और समृद्ध शहरों में से एक थे। यह प्राचीन भारतीय संचार का एक तंत्रिका केंद्र था क्योंकि शहर में उत्तर से दक्षिण तक के मुख्य मार्ग और पूर्व से पश्चिम की ओर से मुख्य मार्ग मिले थे। यह नदी यातायात का एक टर्मिनस था और मध्यदेय का एक महत्वपूर्ण संग्रह था। शहर ने कम से कम छठी शताब्दी के ए.ड. तक इसका महत्व बरकरार रखा, क्योंकि यह चीनी तीर्थयात्री फा-हियान और युआन-चवंग ने दौरा किया था।

कौशाम्बी (25o20 ’30 “N, 81o23’12” ई।) के प्रसिद्ध स्थल के खंडहर यमुना नदी के बाईं ओर स्थित हैं जो दक्षिण-पश्चिम दिशा में इलाहाबाद से 55 किमी दूर स्थित हैं। दूर से देखा जाने वाला प्राचीन शहर के अवशेष, एक भव्य पहाड़ी की छाप देते हैं, जो जब निकट से संपर्क किया जाता है, तो खुद को रोलिंग टील्स की एक श्रृंखला के रूप में प्रकट करता है, जो आसपास के मैदानी इलाकों से ऊपर खड़ा होता है, यमुना द्वारा दक्षिण में बांधता है। क्षितिज में विंध्यण पर्वत यमुना नदी से परे एक महान दूरी नहीं है जो पैनोरामा की दक्षिणी सीमा प्रदान करता है।

माउणों की श्रृंखला में लगभग 6.45 किमी का परिधीय सर्किट है। मैदान के स्तर से आसपास के क्षेत्र में 9 से 10 मीटर की औसत ऊंचाई की ऊंचाई है। टॉवर या गढ़, हालांकि, काफी ऊंचे हैं, उत्तर-पश्चिमी कोनों में 21.33 मीटर के उच्च होने के कारण गढ़वाले शहर योजना पर अनियमित आयताकार बनाता है। शहर को तीन तरफ पूर्व, पश्चिम और उत्तर में द्वार के साथ प्रदान किया गया था यमुना की वजह से कटाव के कारण दक्षिणी द्वार का स्थान निर्धारित नहीं किया जा सकता है।

गढ़ों, गेट्स और उप-फाटक के अलावा, शहर को एक खाई के द्वारा तीन तरफ घेर लिया गया था, हालांकि, जहां स्थानों पर दायर किया गया था, यह अभी भी उत्तरी दिशा में स्पष्ट है। कुछ बिंदुओं पर, हालांकि, एक से अधिक खाई के प्रमाण हैं कौशाम्बी की सुरक्षा में दुर्गों का एक उन्नत ज्ञान है। जगहों पर द्वार बाहर पर पर्दे की दीवारों के साथ प्रदान की जाती हैं, वही सबसे पुराना पूर्वी द्वार के निकट सचित्र होता है।

पूरे शहर, इस तरह दीवारों और खंदक द्वारा घेर लिया गया है, जो शहर में संरचनाओं की घनत्व को इंगित करते हुए ईंटों के बड़े पैमाने पर पड़ी है। समय बीतने के साथ, शहर के भीतर बस्ती के स्तर में बढ़ोतरी हुई और 17 मीटर की आबादी जमा की अनुमानित मोटाई शहर के जीवन और पुरातनता का खड़ी रिकॉर्ड प्रस्तुत करती है।