जनसांख्यिकी

जिला कौशाम्बी इलाहाबाद जिले के पश्चिम में स्थित है। जिले के उत्तर में प्रतापगढ़, दक्षिण में चित्रकूट, पूर्व में इलाहाबाद, पश्चिम में फतेहपुर जिले स्थित हैं। जिले का कुल भौगोलिक क्षेत्र 2012.8 वर्ग किमी है।

प्रशासनिक विभाग
जिले को तीन तहसीलों में विभाजित किया गया है, जिसका नाम मंझनपुर , सिराथु और चायल है। तहसील को विकास ब्लाकों में विभाजित किया गया है। मंझनपुर तहसील में सरसवां, मंझनपुर और कौशाम्बी विकास खण्ड हैं , सिराथु तहसील में कड़ा और सिराथू विकास खण्ड हैं, चायल तहसील में चायल, मुरतगंज, नेवादा विकास खण्ड हैं ।

नदियां
गंगा और यमुना जिले की मुख्य नदियां हैं। जिले का समतल क्षेत्र गंगा और यमुना के बीच स्थित है, इसलिए इन नदियों ने जिले की कृषि क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

तापमान और वर्षा
जिले का वातावरण शीतोष्ण है अर्थात गर्मियों के मौसम में मौसम बहुत गर्म है और सर्दियों में मौसम बहुत ठंडा है। लेकिन बरसात के मौसम में मौसम अच्छा और सुखद है ।

फसलें
जिला कौशाम्बी मुख्य रूप से एक कृषि जिला है जिसमें मुख्य फसलें गेहूं और चावल हैं, कुछ क्षेत्रों की खेती अरहर, उरद और चना जैसी दालों के अंतर्गत होती है। अमरुद की प्रसिद्ध इलाहाबाद किस्म वास्तव में कौशाम्बी की विशेषता है। सिंचाई के प्रमुख स्रोत नहरों और ट्यूबवेल हैं।